बाल विवाह रोकथाम जागरूकता के लिए कार्यशाला आयोजित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 26 अप्रैल। जिले में आखातीज के अबूझ सावे पर बाल विवाह रोकथाम के लिए पंचायत समिति सभागार में शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन किया। आगामी आखातीज पर बाल विवाह रोकने के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह कार्यशाला आयोजित की गई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस अवसर पर महिला अधिकारिता उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही बाल विवाह पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी, स्कूलों में जाने वाली बच्चियों की ओर विशेष ध्यान दें जब बच्चे अचानक विद्यालय या आंगनबाड़ी में ना आए तो ध्यान दिया जाए। विशेष समझाइश के साथ परिवारजनों को भी जागरुक किया जाए।

mona industries bikaner

संरक्षण अधिकारी सतीश परिहार ने बाल विवाह रोकथाम हेतु की जा सकने वाली कार्यवाही की जानकारी दी। साथ ही बाल विवाह ना हो इस हेतु साथिन एवं उपस्थित अन्य महिलाओं को इससे जुड़ी सूचना 1098 तथा 181 पर तुरंत देने के प्रति जागरूक किया गया।

एडवोकेट वीणा खडगावत ने भी बाल विवाह को शून्य करने की प्रक्रिया पर विचार रखे। कार्यक्रम में इंदिरा महिला शक्ति केंद्र का समस्त स्टाफ एवं कृष्णा प्रजापत, पंडित ललित, अशोक, पूजा पार्लर, द्रोपती नाई, महिला पर्यवेक्षक रश्मि कल्ला आदि उपस्थित रहे।

इस दौरान उपनिदेशक ने बाल विवाह रोकथाम की शपथ दिलाई ।इस दौरान रैली आयोजित कर भी जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी द्वारा किया गया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *